event driven programming in vb in hindi

event driven programming in vb in hindi


event driven programming in vb in hindi :-

Visual basic ऐसी programming language है जिसके द्वारा windows आधारित एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर का निर्माण किया जाता है। चूँकि इसके द्वारा user friendly application program तैयार होते हैं जिसमें user output किसी एक माध्यम से नहीं बल्कि विभिन्न माध्यम से प्राप्त कर सकता है।

यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें सम्बन्धित कोड तथा controls स्वतः activate नहीं होते हैं यह User के विभिन्न response के द्वारा execute होते हैं।


इस प्रक्रिया में प्रोग्राम के कोड तब तक ldle रहते हैं जब तक कि किसी Event (Button ) (Click) इत्यादि कॉल नहीं हो जाता हो अर्थात् system के Hardware तथा software के पारस्परिक मिलन को Event कहा जाता है। इसी प्रमुख features के कारण visual basic को event driven programming कहा जाता है।


Visual basic event :- 

Visual Basic में प्रमुख रूप से निम्न Eventका प्रयोग किया जाता है-

• Mouse related events
• Keyboard releted event
• Memory related events

(a) Mouse Related Events :-

यह ऐसा Event है जिसमें Mouse का उपयोग किया जाता है। Mouse के Right Click, left click अथवा scroll एवं move करके इस events का प्रयोग किया जाता है। यह सर्वाधिक प्रयोग किया जाने वाला Event है।

(b) Keyboard Related Events :-

जैसा की नाम से ज्ञात होता है। इस Event में Keyboard के द्वारा user output प्राप्त कर सकता है जिसमें Key up, Key down, Key press, इत्यादि प्रमुख events है।

(c) Memory Related Events:- 

इस event के द्वारा केवल एक ही event का use होता है जिसे हम load event कहते हैं। By default visual basic के form load event पर ही होते हैं। यह ऐसा event है जिसमें अपने आप ही Memory के द्वारा output प्रदर्शित हो जाता है।


Visual basic information :- 

Visual basic एक Event driven programming language है जिसके द्वारा window आधारित
application sofware को develop किया जाता है। इस programming language का निर्माण नब्बे के दशक में microsoft company के द्वारा किया गया था। जिसका प्रमुख उद्देश्य user को graphical environment provide करना था। visual basic के पूर्व अधिकतर programming languages non-graphical होते थे जिसके द्वारा केवल dos आधारित programe ही create हो पाते जो user friendly नहीं होते तथा इन्हें केवल वही user चला सकता था जिसे dos के Commands याद हो।


Visual का अर्थ ऐसे तरीके से है कि जिसमें एक कि applications का user interface तैयार हो और
उस application को user keyboard अथवा mouse के माध्यम से access, use करे तथा उस application का वातावरण पूर्णरूप से graphical हो। यहाँ BASIC बेसिक एक programming language है जिसमें आप programming सम्बन्धित कोड टाइप करते हैं।

Visual basic को use करके user automatic custom required features, automated एवं predefined function को प्रयोग कर सकता है जिससे ऐसा application create होता है कि जिसमें create, modify text और Compile आदि करने की सभी सुविधा उपलब्ध होती है। Visual basic की खास सुविधा यह है कि यह visual basic event driven programming language है।


Post a Comment

0 Comments