Modules in vb in hindi (मॉड्यूल्स क्या है? समझाइये।)

Modules in vb in hindi (मॉड्यूल्स क्या है? समझाइये।)


Modules in vb in hindi :-

( Modules in vb in hindi ) module एक ऐसा Code Window है जिसमें प्रयोगकर्ता variable , function, procedure इत्यादि को globally Declare कर सकता है अर्थात इन code statement का प्रयोग किसी भी project form इत्यादि में कर सकता है। modules user को Integreted programming की सुविधा प्रदान करता है जिससे user आसानी से form तथा project इत्यादि को केवल एक editor में Declare करके उनके लिए procedure तैयार कर सकता है।

Modules अपने स्वयं के extension.BAS के साथ में save होता है जो visual basic के project explorer window में appear होता है।


Create new module in vb :-

किसी प्रयोगकर्ता (user) को new module create करने के लिए निम्न स्टेप लेने होते हैं-

सर्वप्रथम project menu में add module का चुनाव अथवा project explorer window में right click करके add module dialog box प्राप्त किया जाता है।
इस dialog box में New तथा existing दो tab होते हैं जिनमें user सबसे पहले सर्वप्रथम मॉड्यूल create करने के लिए New tab का चुनाव करता है तथा पूर्व के बने यानी की पहले से बने हुए मॉड्यूल्स के exixting tab का चुनाव करता है।


By default modules codelib नामक folder में save किये जाते हैं, परन्तु प्रयोगकर्ता अपनी इच्छानुसार इसे अन्य जगहों पर भी सुरक्षित रख सकता है जिससे इनें लम्बे समय तक इस्तेमाल कर सके।

Types of modules in hindi :-

modules दो प्रकार के होते हैं जिन्हें प्रयोगकर्ता इस्तेमाल कर सकता है।


(1) Standard Modules :-

यह स्वतंत्र code होता है जिसे किसी project के द्वारा Access किया जा सकता है। इस तरह के modules को standard modules कहा जाता है। इसे (.BAS) extension के साथ में save किया जाता है।


(2) Class Modules :-

यह object बनाने के लिए use किया जाता है जिसमें बहुत सी procedures store होती है। Procedure के अंदर ही object तथा Data को call किया जाता है। class Modules (.cls)extension के साथ में save किया जाता है।

Post a Comment

0 Comments