Compiler in java in hindi | java Compiler क्या है ?

Compiler in java in hindi

Compiler in java in hindi | java Compiler क्या है ?

Java Compiler (javac)
Java Compiler (Javac) Java Developer's Kit का एक Component है, जिसका प्रयोग Java की Source Code File को Bytecodes Executable File में Convert करने के लिए किया जाता है, ताकि वह  फाइल जावा Runtime Environment (JRE) System में रन हो सके Java की Source कोड फाइल का Extension .java होता है।


जावा की Source कोड फाइल एक Standard ASCII Text फाइल होती है। ये Java के Compiler का काम होता है, कि वह जावा Source कोड फाइल को Process करे और Executable जावा Bytecodes Class फाइल Create करे। Executable Bytecodes Class फाइल का Extension .class होता है और ये अपनी Useable Form में जावा Class को Represent करते हैं।

जावा Compiler हमारी Source फाइल की हर Class के लिए एक .Class फाइल Generate करता है। तकनीकी रूप से हम एक ही Source फाइल में एक से अधिक Class Define कर सकते हैं लेकिन Compiler एक ही Source फाइल में Define की गई एक से अधिक Classes के लिए भी अलग-अलग .class फाइल Create करता है।

जावा Compilers इस बात के लिए जिम्मेदार होते हैं कि एक जावा Source फाइल से जावा Executable Bytecodes फाइल किस प्रकार से Generate की जाए जो कि जावा Runtime System में रन हो सकें और जावा Virtual Machine, जो कि जावा Runtime System का एक हिस्सा है, इस बात के लिए जिम्मेदार होता है, कि Bytecodes को किस प्रकार से Interpret
किया जा सके ।

जावा Compiler एक Command लाइन टुल है इसका मतलब ये हुआ कि इन्हें DOS Prompt पर ही Execute किया जा सकता है । इनको Use करने का Syntax निम्नानुसार होता है:

Command Prompt > javac Options Filename

इस Command में Filename Argument उस जावा Source Code फाइल का नाम होता है जिसे Compile करना है। इस File में जितनी भी Classes Define की गई होती हैं, उन सभी की Bytecodes वाली .class फाइल बनती है। ये Compiler उन सभी Classes को Bytecodes Class फाइल में Convert कर देता है जो एक दूसरे पर Depend होती हैं।

यानी मानलो कि एक फाइल M.Java है और इस फ़ाइल में एक दूसरी फाइल जिसका नाम D.Java है, की Class को Derive किया गया है । तो इस स्थिति में हम यदि D.Java को Compile करते हैं तो Compiler M.Java की भी Complling करेगा और दोनों files के सभी Classes की Bytecodes (.Class) File Generate  करेगा।

Post a Comment

0 Comments