Visual basic forms in hindi - vb forms

 

Visual basic forms in hindi



किसी भी window based एप्लीकेशन प्रोग्राम में user को use करने के लिए एक से अधिक environment provide होते हैं जो स्वतन्त्र अथवा सम्मिलित हो सकते हैं। विजुअल बेसिक द्वारा दो प्रकार के Environment create किये जा सकते हैं जिसे SDI (Single document interface) तथा MDI (Multiple document interface) कहा जाता है।

Types of forms in hindi -


(a) SDI Forms - 

ऐसे forms जिसमें प्रत्येक form एक दूसरे से स्वतंत्र रूप से Runtime exccute होते हो उन्हे हम SDI form कहते हैं। यह visual basic के Bydefault form होते हैं तथा इस form में visual busic के सभी controls को drag करके drop किया जा सकता है। इस form में user ऐसा interface तैयार करता है जो single तथा रवतन्त्र हो ।



(b) MDI forms -

MDI forms विजुअल बेसिक के ऐसे form होते हैं जिसमें user एक form के अन्दर अन्य SDI form को Runtime में execute कर सकता है MDI फार्म का प्रयोग generally menu create करने के लिये किया जाता है तथा इस form में standard toolbox तथा Active-X controls के सभी controls इसमें drop नहीं किये जाते हैं। इस form में menus, toolbox, timer तथा imgae, data एवं picture box को रखा जा सकता है। MDI forms में main form को parent फार्म कहा जाता है जिसे minimize करने पर वह फार्म windows के status bar पर प्रदर्शित होता है। MDI form के अन्दर execute होने वाले forms को child forms कहा जाता है जो minimize होने पर parent form के status बार पर प्रदर्शित होते हैं जिन्हें user maximize कर सकता है। एक MDI form अनेक SDI forms को store करके रख सकता है। MDI form के अन्दर SDI forms को store करने के लिए SDI form की property MDI child property को true करना होता है जिससे कि वह MDI form के child form create हो जाते हैं। MDI form की Back color property user अपनी इच्छा के अनुसार बदल नहीं सकता है।



Post a Comment

0 Comments