Combo box and list box में अंतर

Combo box and list box में अंतर


कॉम्बो बॉक्स (Combo Box) -  

कॉम्बो बॉक्स विजुअल बेसिक का standard control जिसे IDE के Toolbox से प्राप्त किया जा सकता है। यह ऐसा कन्ट्रोल है जिसमें लिस्ट बॉक्स तथा Textbox का कॉम्बिनेशन है जिस कारण इस कन्ट्रोल का नाम कॉम्बो बॉक्स पड़ा। कॉम्बोबॉक्स यूजर को form में लिस्ट प्रदान करता है जिसे वह Hide रख सकता जिससे यूज़र को फार्म में अतिरिक्त जगह प्राप्त हो जाती है। जरूरत पड़ने पर यूज़र उस लिस्ट को माउस के द्वारा ड्राप डाऊन प्राप्त कर सकता है। यह लिस्ट बॉक्स का बेहतर स्वरूप है।


कॉम्बो बॉक्स यूज़र को दो तरह के combo box create करने की सुविधा प्रदान करता है।


1. Simple combo

2. Drop down combo


कॉम्बो बॉक्स में निम्न प्रमुख properties, methods तथा events हैं -

Properties- Name, List, Index, Datasource List Index इत्यादि।

Methods- Add items, Refresh, Move, Setfocus. Events - Click, Keydown, Scroll. इत्यादि।



लिस्ट बॉक्स (List Box ) - 

लिस्ट बॉक्स कन्ट्रोल विजुअल बेसिक का महत्त्वपूर्ण कन्ट्रोल है जिसका प्रयोग करके यूजर data items की लिस्ट फार्म में प्राप्त कर सकता है। इस कन्ट्रोल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यदि List बॉक्स की List यहीं लम्बी हो जाती है उस स्थिति Scroll स्वतः ही कन्ट्रोल के साथ जुड़ जाती है जिसे यूजर Mouse के द्वारा list up तथा down करके देख सकता है। लिस्ट बॉक्स यूजर को Data Bound features provide करता है जिससे डेटा को Database के साथ bound करके रखा जा सकता है।


लिस्ट बॉक्स Combo box की तुलना में फार्म में अधिक स्पेस कवर करता है। लिस्ट बॉक्स की निम्न Properties, Methods तथा events प्रमुख हैं


Properties- List count, Container, Data field index, List count, Tag, Sorted.


Methods- Add items, Clear, Drag, Zorder. Events-Dblclick, Click, Validate, Scroll.



Post a Comment

0 Comments