Computer virus in hindi - कंप्यूटर वायरस इन हिंदी

 

Computer virus in hindi - कंप्यूटर वायरस इन हिंदी

दोस्तो आज हम कंप्यूटर वायरस इन हिंदी के बारे में जानेंगे दोस्तो Computer virus, software programme होता है जो अपनी ही प्रवृत्ति के programme बनाने को क्षमता रखता है। इसके द्वारा वह किसी भी तरीके से हमारे computer system को नुकसान पहुँचाने की कोशिश करते हैं। वायरस स्वयं को किसी Memory के programe या पार्टिशन या बूट ट्रैक से जोड़ लेती है तथा किसी घटना विशेष के समय यह वायरस Active हो जाता है।


Types of Virus in hindi

(1) Boot sector virus 

(2) File infactor virus

(3) Stealth virus

(4) Macro virus

(5) Polymorphic virus.


(1) Boot Sector Virus - 

यह वायरस Memory के एक विशेष भाग में संग्रहित रहते हैं व बुटिंग के समय पढ़े व क्रियान्वित किये जाते हैं। ये floppy के Boot record या Hard disk के Master boot record को effect करता है। ये Boot record programme को परिवर्तित करके इसकी copy किसी दूसरे स्थान पर कर देते हैं। 

Example: From, Disk killer, Store virus.


(2) फाइल इनफेक्टर / प्रोग्राम वायरस (File Infector Programme Viruses ) - 

यह एक्जीक्यूटेबल फाइलों जैसे एक्सटेंशन BIN COM. EXE. OVL. DRV (ड्रायवर) व SYS (डिवाइज ड्राइव्ज) है, को प्रभावित करता है जब ये प्रोग्राम क्रियान्वयन के लिए मेमोरी में लोड होते हैं तब ये वायरस भी साथ में आ जाते हैं तथा एक्टिव होकर स्वयं की अनेक काफी बनकर डिस्क में उपस्थित अन्य फाइलों को भी नुकसान पहुँचाते हैं।

उदाहरण- Sunday Cascade.


(3) स्टील्थ (गुप्त) वायरस (Stealth Viruses)- 

ये वायरस कुछ खास तकनीकों के द्वारा खोजबीन से स्वयं का बचाव करते हैं। या तो वे हेड की दिशा परिवर्तन करके स्वयं को रीड होने से बचाते हैं या फिर वे डायरेक्टरी में प्रभावित फाइल का साइज कम करके बताते हैं। उदाहरण के लिए जब व्हेल वायरस 9216 बाईट्स प्रभावित फाइल में जोड़ देता है तब डायरेक्टरी की लिस्ट में इस फाइल के साइज को देखने पर इसमें इतने ही वाईट्स (9216) कम दिखाई देते हैं।

उदाहरण- Frodo, Joshi, Whale.


(4) पॉलीमारफिक (बहुआकृति) वायरस (Polymorphic Viruses ) -

ऐसा वायरस है, जो स्वयं के कोड को कई तरह से बदलकर प्रत्येक बार नये रूप में प्रभावित करता है। इस कारण इसे ढूँढ़ना बहुत ही कठिन कार्य होता है।

( Computer virus in hindi - कंप्यूटर वायरस इन हिंदी )

(5) मेक़ो वायरस (Macro Viruses ) - 

मैक्रो वायरस एक विशेष प्रकार का वायरस होता है जो सिर्फ डॉक्यूमेंट व टेम्पलेट के मेक़ो को ही प्रभावित करता है। जब भी हम किसी वर्ड प्रोसेसिंग या स्प्रेडशीट डाक्यूमेंट को खोलते हैं, तब यह मेक्रो वायरस एक्टिव होकर एक सामान्य टेम्पलेट (Normal-dot के सामान्य उद्देश्य फाइल जो कि कुछ पहले से बने फारमेटव वे सेटिंग्स को संग्रह करके रखता है) को प्रभावित करता है। प्रत्येक डॉक्यूमेंट (जी कि नॉर्मल टेम्पलेट से सम्बन्ध रखती है) को खोलने पर मेको वायरस से प्रभावित हो जाता है तथा फिर इस डाक्यूमेंट की मदद से यह वायरस अनेक कम्प्यूटर्स पर भी जा सकता है।

उदाहरण- DMV, Nuclear, World concept.

Post a Comment

0 Comments