Data Environment in VB in hindi

 

Data Environment in VB in hindi

डाटा एनवायरनमेंट इन विजुअल बेसिक हिंदी -

दोस्तो आज हम डाटा एनवायरनमेंट इन vb इन हिंदी, विजुअल बेसिक के अन्तर्गत प्रयोगकर्ता को Data के लिए Database में अपनी निर्धारित components की सहायता से fields तैयार करने की सुविधा प्रदान करता है। इस process में data source से fields को connect किया जाता है Data environment का प्रयोग विजुअल बेसिक के तीनों प्रमुख कण्ट्रोल ADO, DAO तथा RDO के साथ में किया जाता है। इसके साथ में OLEDB का प्रयोग किया जाता है तथा मुख्यतः Microsoft विण्डो के साथ Microsoft jet 3.51 OLEDB provider का प्रयोग करते हैं।


( Data Environment in VB in hindi )

Database environment design को IDE पर यूजर के application के लिए powerful database tools provide करने के लिए add किया जाता है। इसका उपयोग करके design time में connection or command object के लिए properties तथा उनकी value set कर सकते हैं। तथा इसका प्रयोग करके data control जैसे ADO, RDO इत्यादि के लिए events के response के code statements create कर सकते हैं तथा data environment object को drag तथा drop कर सकते हैं जिससे प्रयोगकर्ता अपने अनुसार डेटाबेस का निर्माण कर सकता है। Data environment का प्रयोग रिपोर्ट्स को create करने के लिए भी किया जाता है तथा इसे data report एवं crystal report दोनों के साथ प्रयोग कर सकते हैं।


Data Environment in VB Create करने की विधि (Step) 


1. सर्वप्रथम project menu को click करके Add Data Environment Option को select किया जाता है जिससे data environment dialog box प्राप्त होता है। 


2. अब इसके बाद data environment को right click करके connectionl को select करके उसकी property open करते हैं। 


3. जिससे यूजर को property dialog box प्राप्त होता है जिसमें यूजर अपने data के format के अनुसार अपने data के लिए provider का चयन करता है microsoft window के साथ सर्वाधिक microsoft jet 3.51 OLEDB provider का प्रयोग किया जाता है।


4. इसके बाद Next button पर click करके connection tab data link, dialog box appear होता है जिसमें database का नाम तथा connection tab स्थापित किया जाता एवं message connection के success होने का message प्राप्त होता है इसके बाद OK करके बाहर आते हैं। 


5. अब Data environment dialog box पर connection को select करके right click करते हैं तथा add command option का चयन करते हैं। तत्पश्चात् कमाण्ड object को select करके उसकी Property open करते हैं command I property set करते हैं।


6. अब data के source से database object का चुनाव करते हैं तथा table name देकर OK button पर click करते हैं।


7. अब command object पर click करने पर सभी fields को list के तौर पर display करता जिससे यह प्रक्रिया समाप्त हो जाती है।

( Data Environment in VB in hindi )


OR


Drag and drop in VB In hindi -

Drag-Drop option में object एक location से दूसरे location में move करता है। Object जहाँ से drag होता है। उसे source कहते हैं और जिस location पर move होता है उसे target कहते हैं। जब object पर माउस की सहायता से click करते हैं और उसे hold कर रखते हैं तो यह operation drag operation कहलाता है। जब इसे नये location पर mouse को छोड़ दिया जाता है तो यह operation drop operation कहलाता है।


DragDrop() इवेन्ट – जब प्रयोगकर्ता एल्पीकेशन के कार्यान्वयन के दौरान फार्म से ऑब्जेक्ट को ड्रैग करते हुए लाकर ड्रॉप कर देता है। तब यह इवेन्ट उत्पन्न होता है। ड्रैग करने से आशय है कि ऑब्जेक्ट पर माउस प्वाइन्टर को लाकर माउस का बायाँ बटन दबाए हुए ही, माउ सरकाने से तथा ड्रॉप करने का आशय सरकाते हुए वांछित स्थान पर लाकर माउस के बाएँ बटन को छोड़ने से है।


Syntax:

Private sub xyz_DragDrop (Source as control, x As Single, y as Single) 

...... statement

....... statement


End sub


xyz_DragDrop का आशय उस कन्ट्रोल से है, जिस पर कोई अन्य कन्ट्रोल ड्रॉप किया जाना है। यह इवेन्ट तीन पैरामीटर्स लेता है। Source as control अथार्त् Source पैरामीटर में से उस कन्ट्रोल का नाम दिया जाता है, जो कि ड्रैग होकर वर्तमान कन्ट्रोल पर ड्रॉप किया जाना है। इनमें हम जाँच करके किसी विशिष्ट कन्ट्रोल के लिए विशिष्ट काम कर सकते हैं। x As Single एवं y As Single अर्थात् ये दोनों पैरामीटर्स माउस के उन x, y निर्देशकों को निर्दिष्ट करते हैं, जहाँ पर DragDrop() इवेन्ट उत्पन हुआ है।


DragOver () इवेन्ट जब यूजर एक ऑब्जेक्ट को किसी अन्य ऑब्जेक्ट के ऊपर से ड्रैग करके ले जा रहा होता है। तब यह इवेन्ट उत्पन्न होता है। DragOver का सूत्र निम्न है 


Private sub xyz_DragOver (Source as control, x As Single, y as Single) 


Statement Statement 2


Statement n


End Sub


यहाँ पर source वह उस कन्ट्रोल का नाम है जो कि xyz के ऊपर से ड्रैग किया जा रहा है। X तथा Y अर्थात् ये दोनों पैरामीटर्स माउस के उस X, Y निर्देशों को निर्दिष्ट करते है, जहाँ पर Drag Over () इवेन्ट उत्पन्न हुआ था। State पैरामीटर एक Integer डेटा प्रकार का मान लेता है, जो source कन्ट्रोल के xyz के ऊपर से ड्रैग होने पर xyz की स्थिति को अवगत कराता है। state पैरामीटर में 0, 1 तथा 2 मान दिया जा सकता है।

Post a Comment

0 Comments