What is E-marketing in hindi

 

What is E-marketing in hindi

E-marketing in Hindi -

E-marketing का principle वह traditional marketing से different यही होता है। E-marketing मे different type के data या information को other media से जोड़ा जाता है। E-market एक ऐसा international organization information system है जो Buyer seller को product और उसके price के बारे में information provide करता है। E-market के जो सिद्धान्त है वह uniquely display या provide होते हैं। Product की Marketing या advertisement करने के लिए यह marketing customer पर depend होता है लेकिन E-marketing वह advertisement है जो product का बहुत ही आसानी से पूरे world में advertisement करता है E-marketing के दौरान किसी product को बहुत ही fastly advertisement किया जा सकता है।

Advantages of E-market in hindi

E-marketing का main advantage bank system हैं जैसे company के अन्तर्गत data को E-market के द्वारा बहुत ही आसानी से और कम समय में पूरा किया जा सकता है। इस प्रकार E-marketing के कुछ निम्नलिखित advantages हैं—

(1) Direct Selling -
E-market का सबसे पहला advantage यह है कि इसमें हमें ऐसे service provide किये जाते हैं जिसके द्वारा हम home shopping को electric base पर और communication के द्वारा कर सकते है। www.rediff.com पूरे world में E-commerce के लिए इसका use किया जाता है और India में यह पहली बार website बनायी गयी थी, जिसका use पूरे world में E-commerce के लिए किया जाता है। इसके द्वारा हम पूरे world में direct selling कर सकते हैं।"

(2) Education and Trading -
यह Second advantage है, जो हमें यह provide करता है कि हम पूरे On-line Base पर education प्राप्त कर सकते हैं और On-line के द्वारा ही exam documentation का भी work किया जा सकता है तथा इसके सारे data को on-line database के द्वारा भेजा जाता है और इसमें purchasing का कार्य Internet digital library net के द्वारा की जाती है और इसमें searching की service lower cost में provide होती है।

(3) Entertainment -
Entertainment में movie, advertisement, on-line & multiuser games, online destination आदि का work भी हम e-commerce के द्वारा करते हैं।

(4) Reservation -
हम reservation के work को भी net के द्वारा कर सकते हैं, जैसे- Railway, Hotel room, cinema ticket, Airport, transport reservation etc. इन सभी का work हम net के द्वारा कर सकते हैं।

(5) Product Seeling and Purchasing -
E-marketing product selling, purchasing किया जाता है और इसके द्वारा बहुत कम समय में world में product को e-marketing के base पर transfer किया जा सकता है। E-marketing का use financial marketing के लिए किया जाता है।

(6) Travel Agent -
E-market का use एक अच्छे travel agent के लिए customer channel के साथ किया जाता है, इस प्रकार इसके द्वारा हमें हर एक Facility provide होती है, जिस प्रकार normal flight की दूरी यात्रा में customer को price convenience का benefit मिलता बहुत ही difficult होता है, लेकिन e-market के द्वारा हम flight के schedule को पूरे world में system travel agent के द्वारा describe कर सकते हैं और इस system travel agent के द्वारा ही flight के schedule को पूरे world में use किया जाता है।


Disadvantages of E-market in hindi

E-market से related कुछ निम्नलिखित disadvantages हैं

(1) E-marketing के अन्तर्गत simple marketing की अपेक्षा net के base पर marketing की जाती है, जो costly होती है।

(2) इसका use केवल वही कर सकता है, जिसके पास Internet की facility हो ।

(3) E-marketing में सभी seller के पास एक समान product होने के कारण हम product को search नहीं कर पाते हैं।

(4) जो E-marketing है, वह buyer's के लिए उसके efficiency को बढ़ा देता है।

(5) E-marketing का use केवल वही company कर सकती है, जो E-commerce के द्वारा Business करती है।

(6) E-marketing में processing करते समय थोड़ा भी mistake होता है, तो पूरा data erase हो जाता है।

(7) इसमें हम किसी भी product की marketing केवल advertisement के द्वारा ही कर सकते हैं।

(8) E-marketing की selling & purchasing करते समय हम केवल website की सहायता से पूरा कर सकते हैं।


Post a Comment

0 Comments